उत्तराखंड की 13 किशोरियों व महिलाओं को आज तीलू रौतेली अवॉर्ड से किया जायेगा सम्मानित

देहरादून। इस वर्ष राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में अपना उत्कृष्ट कार्य करके योगदान देनी वालीं 13 किशोरियां एवं महिलाओं को वीरांगना तीलू रौतेली राज्य पुरस्कार दिया जायेगा इसके लिए उनके नामों का चयन कर लिया गया है। विनीता देवी ने रुद्रप्रयाग में गुलदार के हमले से अपनी सास की रक्षा की थी। इस साल का वीरांगना तीलू रौतेली राज्य पुरस्कार उनके साहस को प्रणाम करने के लिए दिया जायेगा।

तीलू रौतेली पुरस्कार 2023-24
इसके साथ ही उत्तराखंड की पहली गढ़वाली महिला संगीत अध्यापिका के रूप में सेवा देने वाली देहरादून निवासी डॉक्टर माधुरी बड़थ्वाल को भी आज गुरुवार को वर्ष 2023-24 का वीरांगना तीलू रौतेली पुरस्कार दिया जाएगा।

इन वीरांगनाओं को मिलेगा तीलू रौतेली पुरस्कार
इस साल कुल 13 महिलाओं और किशोरियों को वीरांगना तीलू रौतेली पुरस्कार मिलेगा। इनमें गढ़वाली लोक गायन के लिए डॉक्टर माधुरी बड़थ्वाल (देहरादून), सामाजिक क्षेत्र में गीता गैरोला (उत्तरकाशी), शकुंतला दताल (पिथौरागढ़) और रीना उनियाल (टिहरी गढ़वाल), साहित्य के क्षेत्र में सोनिया आर्या (चंपावत), खेल के क्षेत्र में प्रीति गोस्वामी (अल्मोड़ा), नेहा देवली (बागेश्वर), संगीता राणा (हरिद्वार), अंकिता ध्यानी (पौड़ी), पैरा बैडमिंटन में ननदीप कौर (उधमसिंह नगर), साहसिक कार्य के लिए विनीता देवी (रुद्रप्रयाग), हस्तशिल्प के क्षेत्र में नर्मदा देवी रावत (चमोली) और विज्ञान के क्षेत्र में सुधा पाल (नैनीताल) को इस वर्ष तीलू रौतेली पुरस्कार मिलेगा।

32 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी होंगी सम्मानित
उत्तराखंड की 32 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी तीलू रौतेली पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इनमें उत्तरकाशी जिले से सोनू और सुषमा, टिहरी गढ़वाल से समा पंवार, जुप्पा देवी और पिंकी, पौड़ी गढ़वाल से कविता देवी, जया भारती देवी, उर्मिला देवी और दमयंती देवी, चमोली से धनेश्वरी देवी, अनीता देवी और पुष्पा देवी, रुद्रप्रयाग से विधि रौतेला, देहरादून से रजनी गुलेरिया और प्रियतमा सक्सेना, हरिद्वार से रश्मी शर्मा और रेशमा, अल्मोड़ा से देवकी और गुड्डी देवी, बागेश्वर से कमला खेतवाल, चंपावत से सीमा जोशी और मंजू बिष्ट, नैनीताल से हंसा मेहरा, दुर्गा बनौला और शोभा बौड़ाई, पिथौरागढ़ से भागीरथी देवी, बीनू धामी और सरोज द्विवेदी, ऊधमसिंह नगर से आरती, समीता श्रीवास्तव, भारती देवी और अंजुरानी चौहान को वीरांगना तीलू रौतेली सम्मान मिलेगा।

– टीम न्यूज अपडेट यूपी

News Update Up
Author: News Update Up

Leave a Comment

READ MORE

READ MORE