राहुल गाँधी ने चीन को लेकर मोदी सरकार को घेरा: कहा “चीनी सैनिक भारतीय क्षेत्र में मौजूद”

वाशिंगटन। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने चीन के साथ सीमा गतिरोध को लेकर भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र पर तीखा हमला किया। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थिति को अच्छी तरह से नहीं संभाला।

कांग्रेस नेता ने वाशिंगटन डीसी स्थित नेशनल प्रेस क्लब में मीडिया से बातचीत कर रहे थे। हालांकि उन्होंने संकेत दिया कि कांग्रेस विदेश नीति से जुड़े प्रमुख मुद्दों जैसे कि अमेरिका के साथ संबंध, आतंकवाद खत्म होने तक पाकिस्तान से वार्ता नहीं, बांग्लादेश और इस्त्राइल में चरमपंथी तत्वों को लेकर चिंताओं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ भाजपा के साथ हैं। राहुल गांधी ने कहा, ‘चीनी सैनिकों ने लद्दाख में दिल्ली के आकार जितनी जमीन पर कब्जा कर रखा है और मुझे लगता है कि यह एक आपदा है। मीडिया इसके बारे में लिखना पसंद नहीं करता। अगर कोई पड़ोसी देश अमेरिका की 4,000 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा कर ले तो अमेरिका की क्या प्रतिक्रिया होगी? क्या कोई राष्ट्रपति यह कहकर बच निकल पाएगा कि उसने इसे अच्छे से संभाला है? इसलिए, मुझे नहीं लगता कि मोदी ने चीन को बिल्कुल भी अच्छे से संभाला है। मुझे कोई कारण नहीं दिखता कि चीनी सैनिक हमारे क्षेत्र में क्यों बैठे हैं। उल्लेखनीय है, 2020 में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गलवां में झड़प हुई थी।

पाकिस्तान हमारे देश में आतंकी कृत्यों को अंजाम दे, स्वीकार्य नहीं
कांग्रेस नेता ने कहा, पाकिस्तान का हमारे देश में आतंकवाद को बढ़ावा देना दोनों देशों को पीछे धकेल रहा है। हम यह स्वीकार नहीं करेंगे कि पाकिस्तान हमारे देश में आतंकी कृत्यों को अंजाम दे। यह पूछे जाने पर कि क्या कश्मीर मुद्दा दोनों दक्षिण एशियाई देशों को संवाद से दूर रख रहा है, इस पर उन्होंने कहा, ‘नहीं।’ कांग्रेस नेता अमेरिका की चार दिवसीय अनौपचारिक यात्रा पर थे, जो मंगलवार को समाप्त हो गई।

भारत-अमेरिका संबंध दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण
भारत- अमेरिका संबंध पर राहुल ने कहा कि इसे दोनों देशों में द्विदलीय समर्थन प्राप्त है। उन्होंने कहा, मुझे कोई बड़ा बदलाव नजर नहीं आता। मुझे नहीं लगता कि मोदी अमेरिका के साथ हमारे द्रष्टिकोण से कुछ अलग हैं। भारत-अमेरिका के संबंध दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण हैं।

यह भी पढ़ें  : ‘देश विरोधी बयान दे रहे हैं’: अमित शाह ने आरक्षण पर टिप्पणी पर राहुल गांधी पर साधा निशाना

– टीम न्यूज अपडेट यूपी

News Update Up
Author: News Update Up

1 thought on “राहुल गाँधी ने चीन को लेकर मोदी सरकार को घेरा: कहा “चीनी सैनिक भारतीय क्षेत्र में मौजूद””

Leave a Comment

READ MORE

READ MORE