भारत से भी ज्यादा गर्मी झेल रहा है अमेरिका? देश पर छाया हीट डोम का खतरा, कैसे हो जाता है विनाशकारी?

भारत के अलावा विश्व के कई देश गर्मी की चपेट में हैं। इसमें अमेरिका शीर्ष पर है।एक तीव्र हीट डोम द्वारा प्रेरित एक लंबी और तीव्र गर्मी की लहर ने संयुक्त राज्य अमेरिका को जकड़ लिया है। संघीय मौसम पूर्वानुमान का हवाला देते हुए द गार्जियन के अनुसार, उच्च दबाव वाला मौसम पैटर्न “कुछ स्थानों के लिए दशकों में संभवतः सबसे लंबा अनुभव” होने की संभावना है। अत्यधिक गर्मी और जंगल की आग के धुएं के प्रभावों के बारे में बढ़ती चिंता के बीच तापमान में वृद्धि हुई है।
जब उच्च वायुमंडलीय दबाव एक विशिष्ट क्षेत्र पर गर्म समुद्री हवा को फँसाता है, तो हीट डोम बनता है। हीट डोम उच्च तापमान को बढ़ाते हैं, हालाँकि हीट वेव अक्सर एक साथ होती हैं। यूएसए टुडे की एक रिपोर्ट बताती है कि अमेरिका को प्रभावित करने वाला वर्तमान हीट डोम आंशिक रूप से हाल ही में मैक्सिको में होने वाली एक समान घटना से संबंधित है। मैक्सिको पिछले एक महीने से कृषि की कमी से जूझ रहा है और दस वर्षों से भी अधिक समय में अपने सबसे खराब सूखे से गुज़र रहा है।
हीट डोम आमतौर पर तूफान के निर्माण का स्थल होते हैं। पिछले कुछ हफ़्तों में, देश ने 2011 के बाद से सबसे ज़्यादा बवंडर देखे हैं, साथ ही दक्षिणी क्षेत्रों में भारी बारिश, बाढ़ और तूफ़ान की गतिविधियाँ भी देखी हैं।
शिकागो, सेंट लुइस, इंडियानापोलिस, डेट्रायट, क्लीवलैंड, सिनसिनाटी, पिट्सबर्ग, फिलाडेल्फिया, बोस्टन, न्यूयॉर्क सिटी और अल्बानी, न्यूयॉर्क उन शहरों में शामिल हैं, जिनके इस गर्मी की लहर से प्रभावित होने की भविष्यवाणी की गई है।
मध्य-पश्चिम के राज्यों में सोमवार को गर्मी शुरू हो गई, जिसे राष्ट्रीय मौसम सेवा ने ख़तरनाक और लंबी अवधि की गर्मी की लहर कहा है, जिसके आयोवा से मेन तक कम से कम शुक्रवार तक फैलने की उम्मीद है। सोमवार को शिकागो ने 36.1 डिग्री सेल्सियस के उच्चतम तापमान के साथ 1957 के तापमान रिकॉर्ड को तोड़ दिया।


शिकागो में राष्ट्रीय मौसम सेवा ने सोशल प्लेटफ़ॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि इस सप्ताह भी गर्मी और उमस की स्थिति बनी रहेगी, जहाँ कभी-कभी अधिकतम तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुँच सकता है।
फ़ीनिक्स में हाल के वर्षों में गर्मी विशेष रूप से ख़तरनाक रही है, जहाँ 2023 में गर्मी से संबंधित कारणों से 645 लोगों की मौत हुई, जो एक रिकॉर्ड था। शनिवार को वहां तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम सेवा के पूर्वानुमानकर्ताओं का कहना है कि फीनिक्स में जून के पहले दो सप्ताह वहां महीने की सबसे गर्म शुरुआत थी।
दक्षिणी कैलिफोर्निया में, अग्निशामकों ने इंटरस्टेट 5 के साथ विस्फोटक, हवा से प्रेरित विकास के सप्ताहांत के बाद सोमवार को लॉस एंजिल्स के उत्तर में पहाड़ों में एक बड़ी जंगली आग पर नियंत्रण बढ़ा दिया। इस सप्ताह के “खतरनाक रूप से उच्च” तापमान की आशंका में, न्यूयॉर्क शहर ने अपनी आपातकालीन योजना के हिस्से के रूप में शीतलन केंद्र खोले।
न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा “हम स्पष्ट होना चाहते हैं, यह जून के लिए बेहद गर्म है और न्यूयॉर्क के लोगों को गर्मी को कम नहीं आंकना चाहिए। जलवायु परिवर्तन के कारण अधिक लगातार और तीव्र गर्मी हो रही है, गर्मियां पहले की तुलना में अलग हैं, और इसलिए हमें आने वाले गर्म मौसम की उम्मीद करनी चाहिए और उसके लिए तैयार रहना चाहिए।
मेन के कैरिबौ में राष्ट्रीय मौसम सेवा स्टेशन के अनुसार, “असामान्य रूप से ऊपरी स्तर के उच्च दबाव प्रणाली के तहत” तापमान में वृद्धि होगी, और “कई दिनों तक रिकॉर्ड तोड़ने वाले तापमान के कारण खतरनाक गर्मी होगी, जिसमें रात भर राहत मिलने की संभावना है।” बोस्टन के मौसम विज्ञानियों के अनुसार, 37.7 डिग्री सेल्सियस का तापमान “जून के महीने के सभी समय के रिकॉर्ड उच्च तापमान को चुनौती देगा।” मैसाचुसेट्स के कुछ समुद्र तटों पर तैराकी प्रतिबंधित है, क्योंकि गर्म मौसम के बावजूद बैक्टीरिया का स्तर बढ़ जाता है।
राज्य के प्रतिनिधियों ने स्थानीय लोगों को अपने स्वास्थ्य को खतरे में डालने से बचने के लिए ठंडा होने का कोई अन्य तरीका खोजने की सलाह दी। हीटरिस्क इंडेक्स निर्णय लेने वालों और गर्मी के प्रति संवेदनशील समूहों को जोखिम संबंधी सिफारिशें देने के लिए, राष्ट्रीय मौसम सेवा और रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) ने हाल ही में “हीटरिस्क” इंडेक्स सिस्टम का अनावरण किया, जो रंग और संख्याओं पर आधारित है।
द गार्जियन के अनुसार, इंडेक्स इस बात पर विचार करता है कि मौसम के लिए यह कितना असामान्य रूप से गर्म है, यह कितने समय तक रहता है, जिसमें दिन और रात का उच्च तापमान शामिल है, और क्या उन तापमानों के कारण गर्मी से संबंधित प्रभावों का अधिक जोखिम है। सप्ताह के मध्य से लेकर अंत तक, सूचकांक मैजेंटा रंग में “चरम” स्वास्थ्य जोखिम स्तरों को दर्शा रहा है, जो ओहियो घाटी और मध्यपश्चिम से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहे हैं।
सूचकांक चेतावनी देता है, “रात भर राहत के बिना या बहुत कम राहत के साथ दुर्लभ और/या लंबे समय तक चलने वाली अत्यधिक गर्मी का यह स्तर प्रभावी शीतलन और/या पर्याप्त जलयोजन के बिना किसी भी व्यक्ति को प्रभावित करता है। अधिकांश स्वास्थ्य प्रणालियों, गर्मी के प्रति संवेदनशील उद्योगों और बुनियादी ढांचे पर प्रभाव पड़ने की संभावना है।”

– टीम न्यूज अपडेट यूपी

News Update Up
Author: News Update Up

Leave a Comment

READ MORE

READ MORE