Bareilly news: स्वतंत्रता सेनानी श्रीराम मूर्ति की 36वीं पुण्यतिथि पर प्रतिभाओं का सम्मान

साहित्यकार डॉ.नरेश और डा.अर्जुमन्द जैदी को राम मूर्ति प्रतिभा अलंकरण
नीट पीजी में आल इंडिया 143 रैंक पाने वाली डा.अपूर्वा महेश्वरी को दो लाख रुपये नकद पुरस्कार
ट्रस्ट के शैक्षणिक संस्थाओं के मेधावी विद्यार्थियों को करीब 3.5 करोड़ की छात्रवृत्ति का वितरण
कहानी प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों और वाद विवाद प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार
श्रद्धांजलि दिवस के मौके पर दो दिवसीय रक्तदान कैंप में 87 रक्तदाताओं ने किया रक्तदान

बरेलीः श्रीराम मूर्ति स्मारक ट्रस्ट के संस्थापक व चेयरमैन देव मूर्ति जी ने अपने पिता और ट्रस्ट परिवार के प्रेरणा स्रोत स्वतंत्रता सेनानी, पूर्व मंत्री स्वर्गीय श्रीराम मूर्ति की 36वीं पुण्यतिथि पर आयोजित श्रद्धांजलि दिवस समारोह में प्रख्यात साहित्यकार डॉ.नरेश और सामाजिक कार्यकर्ता डॉ.अर्जुमन्द जैदी को राम मूर्ति प्रतिभा अलंकरण से सम्मानित किया। उन्होंने नीट पीजी में आल इंडिया 143 रैंक हासिल करने वाली एसआरएमएस मेडिकल कालेज की एमबीबीएस छात्रा डा. अपूर्वा महेश्वरी को विशेष पुरस्कार के रूप में दो लाख रुपये नकद प्रदान किए। इसी के साथ कहानी प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया और एसआरएमएस ट्रस्ट के शैक्षिक संस्थानों में अध्ययनरत प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति भी वितरित की।
श्रीराम मूर्ति स्मारक ट्रस्ट के सभी महाविद्यालयों (श्री राम मूर्ति स्मारक कालेज आफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी, श्रीराम मूर्ति स्मारक कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च तथा श्रीराम मूर्ति स्मारक इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के जन्मदिन पर उनके चित्रों पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए गए और राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। इसके साथ ही स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, पूर्व मंत्री, पूर्व सांसद श्रीराम मूर्ति की 35वीं पुण्यतिथि पर भी श्रद्धासुमन अर्पित कर सभी ने उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया। श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन श्रीराम मूर्ति स्मारक कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी स्थित शतिक प्रेक्षागृह में हुआ। इसमें श्रीराम मूर्ति स्मारक ट्रस्ट के संस्थापक व चेयरमैन देव मूर्ति ने अपने पूज्य पिता जी के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए और सभी का स्वागत एवं अभिनन्दन किया। उन्होंने ट्रस्ट की स्थापना, इसके द्वारा संचालित संस्थाओं और किए जा रहे सामाजिक कार्यों की जानकारी दी और छात्रवृत्ति के संबंध में बताया। कहा कि ट्रस्ट की स्थापना के साथ ही 1990 में छात्रवृत्ति देना आरंभ किया गया। पहले वर्ष 11 विद्यार्थियों को 21,000 रुपये छात्रवृत्ति में दिए गए। यह राशि आज 3.5 करोड़ रुपये पहुंच गई है। देवमूर्ति जी ने ट्रस्ट के शैक्षणिक संस्थानों द्वारा की जा रही रिसर्च के साथ मेडिकल कालेज द्वारा संचालित हेल्थ एटीएम की भी जानकारी दी और गूगल बाबा से बीमारियों का इलाज पूछने से परहेज करने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान तमाल लोगों ने अपने इलाज के लिए गूगल की मदद ली। लेकिन उसका दुष्परिणाम आज भी भुगत रहे हैं। बीमारी होने के बाद इलाज करने से बेहतर बीमारी को रोकना है लेकिन इसके लिए गूगल की मदद बेमानी है। इसके लिए डॉक्टर का ही परामर्श लें।
राम मूर्ति प्रतिभा अलंकरण हासिल करने के बाद डॉ.नरेश ने इंसानियत को जिंदा रखने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि यह भयावह वक्त है। मूल्यों का टकराव हो रहा है। सभ्यता और संस्कृति के साथ ही धर्म पर भी संकट है। नेताओं ने धर्म को राजनीति का आधार बना लिया है जबकि धर्म को राजनीति के बजाय इंसानियत का आधार बनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी की पीड़ा को दूर करना ही धर्म है और यही इंसानियत भी है। आप इंसान हैं। ईश्वर की बनाई सर्वश्रेष्ठ कृति। खुद को ऐसा समझने के साथ ही दूसरों को भी ऐसा ही समझ कर उनका सम्मान करना आवश्यक है। तभी दुनिया से वैमनस्य और झगड़े की भावना खत्म हो सकती है। डा.अर्जुमन्द जैदी ने समाज से मूल्यों, आदर्शों के खत्म होने पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि जिस तरह से देव मूर्ति जी अपने पिता की याद और उनके आदर्शों को जिंदा रखने का प्रयास कर रहे हैं, उससे सभी को सबक लेना चाहिए। बुजुर्गों और बड़ों के सम्मान करना चाहिए। उनके आशीर्वाद से सफलता हासिल करना आसान होता है। श्रद्धांजलि दिवस समारोह में बरेली कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉ.अनुराग मोहन और एसके शर्मा ने स्वतंत्रता सेनानी श्रीराम मूर्ति से जुड़े संस्मरणों को साझा किया और उनके आदर्शों, स्पष्टवादिता और जनसेवा को सभी के सामने रखा।
अन्त में ट्रस्ट सचिव आदित्य मूर्ति जी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 155 जयंती और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद किया और स्वतंत्रता सेनानी श्रीराम मूर्ति जी की 36 वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि प्रकट की। उन्होंने कहा कि अंत से ही प्रारंभ होता है। यही बाबू जी के साथ हुआ। उनकी याद में प्रारंभ हुआ एसआरएमएस ट्रस्ट आज उनके आदर्शों को जिंदा रखने के साथ ही कला, संस्कृति को भी संरक्षित करने में अपना अमूल्य योगदान दे रहा है। यही पूज्य बाबू जी को हम सबकी ओर से सच्ची श्रद्धांजलि है। आदित्य ने श्रद्धांजलि समारोह में आये हुए सभी गणमान्य सदस्यों, छात्र/छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को धन्यवाद प्रेषित किया। श्रद्धांजलि समारोह कार्यक्रम का संचालन डा. अनुज कुमार ने किया। श्रद्धांजलि समारोह में भोजीपुरा के विधायक शहजिल इस्लाम, भोजीपुरा के ब्लाक प्रमुख योगेश पटेल, ट्रस्टी आशा मूर्ति , उषा गुप्ता, ट्रस्ट सचिव आदित्य मूर्ति जी, ट्रस्ट एडवाइजर इंजीनियर सुभाष मेहरा, गुरु महरोत्रा एवं सदस्य बोर्ड आफ गर्वनर, श्रीराम मूर्ति स्मारक इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के प्रिंसिपल एयर मार्शल (सेवानिवृत्त) डा. महेन्द्र सिंह बुटोला, श्री राममूर्ति स्मारक कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के प्राचार्य प्रो. प्रभाकर गुप्ता, निदेशक टी.डी.पी सैल डा. अनुज कुमार और सभी महाविद्यालयों के प्राचार्य एवं विभागाध्यक्षों आदि ने श्रद्धा सुमन अर्पित किये।

इन्हें मिला राम मूर्ति प्रतिभा अलंकरण
1- डॉ. नरेश ने साहित्य और अध्यात्म के क्षेत्र में हिंदी, उर्दू, पंजाबी एवं इंग्लिश भाषाओं में 100 से भी अधिक पुस्तकें लिखने के साथ ही 100 से भी अधिक पुस्तकों का अनुवाद एवं संकलन, तथा विभिन्न प्रतिष्ठित शोध पत्रिकाओं एवं समाचार पत्रों में 1000 से भी अधिक लेख और लघु कथाएं प्रकाशित करने का गौरव प्राप्त है। आपने अपनी साहित्यिक कृतियों के माध्यम से समाज को मानव धर्म के प्रति जागरूक करने का अविस्मरणीय कार्य किया है।

2- डा. अर्जुमंद जैदी एक अनुभवी समाजसेवी, भूगोलवेत्ता, शिक्षाविद, पर्यावरणविद, मानवाधिकार एवं वैश्विक शांति कार्यकर्ता के रूप में विश्व विख्यात हैं। हाल ही में डा.जैदी को वर्ल्ड पीस यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी द्वारा सामाजिक सक्रियता में डॉक्टरेट की उपाधि से विभूषित किया गया है। इसके साथ ही यूनाइटेड नेशन ह्यूमन राइट कमीशन के सहयोग से वर्ल्ड ह्यूमन राइट्स प्रोटेक्शन कमीशन का उपाध्यक्ष भी नियुक्त की गई हैं।

—– अखिल भारतीय कहानी प्रतियोगिता —–
कहानी लगाव के लिए शिवानी कार्की को प्रथम पुरस्कार
इस वर्ष कहानी प्रतियोगिता में विभिन्न प्रदेशों के 58 कहानीकारों ने हिस्सा लिया, जिसमें शिवानी कार्की को कहानी शीर्षक ‘लगाव’ के लिये प्रथम पुरस्कार के रूप में रूपये 11,000/- एवं प्रमाण पत्र, कृतिका तिवारी को कहानी शीर्षक ‘विद्याधन’ के लिये द्वितीय पुरस्कार के रूप में रूपये 5000/-एवं प्रमाण पत्र, नितिन को कहानी शीर्षक ‘सत्संगति’ के लिये तृतीय पुरस्कार के रूप में रूपये 4000/-एवं प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। कहानी प्रतियोगिता में अनुभव सिंह के कहानी शीर्षक ‘मयूरपंख’ एवं निशान्त कुमार के कहानी शीर्षक ‘सबसे बड़ा सुख-संतोष’ को सांत्वना पुरस्कार के रूप में रूपये 2500/-व 2500/-व प्रमाण-पत्र प्रदान किये गये।

वाद विवाद प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मान
द गुरू स्कूल और एसआरएमएस सीईटी को चल वैजयंती
श्रीराम मूर्ति स्मारक ट्रस्ट की 35वीं वाद-विवाद प्रतियोगिता के विजेताओं को स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए। जिसमें 28 सितंबर 2024 को ‘सोशल मीडिया का बढ़ता उपयोग मानसिक अवसाद का कारण’ विषय पर आधारित कनिष्ठ वर्ग वाद-विवाद प्रतियोगिता में बरेली जिला के 24 विद्यालयो ने भाग लिया। जिसमें कनिष्ठ वर्ग की वाद-विवाद प्रतियोगिता की चल वैजयंती द गुरू स्कूल बरेली को प्रदान की गई। इसमें केशव भाटिया, जीआरएम (पक्ष) और कृतिका गंगवार, द गुरू स्कूल (विपक्ष) ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। 21 सितंबर 2024 को ‘भारत में लोकतंत्र का वर्तमान परिदृश्य एक सशक्त लोकतंत्र को दर्शाता है’ विषय पर आधारित वरिष्ठ वर्ग वाद-विवाद प्रतियोगिता में बरेली जिला के 20 महाविद्यालयों ने प्रतिभाग किया। जिसमें राज प्रताप सिंह तोमर, बरेली कॉलेज (पक्ष) और राहुल भट्ट श्रीराम मूर्ति स्मारक कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलाजी (विपक्ष) ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। साथ ही एसआरएमएस ट्रस्ट द्वारा दी जाने वाली स्मृति चिन्ह चल वैजयंती श्रीराम मूर्ति स्मारक कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी को प्रदान की गई।

87 रक्तदाताओं ने किया रक्तदान
श्रीराम मूर्ति स्मारक इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज के ब्लड बैंक की ओर से श्रद्धांजलि दिवस के मौके पर दो दिवसीय रक्तदान कैंप का भी आयोजन किया गया। इसमें 87 यूनिट रक्त एकत्र हुआ। पहले दिन पहली अक्टूबर को मेडिकल कालेज में कैंप लगा। इसमें मेडिकल के छात्रों ने रक्तदान किया। जिससे 49 यूनिट रक्त एकत्र हुआ। दो अक्टूबर को श्रीराम मूर्ति स्मारक कालेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में रक्तदान कैंप लगाया गया। इसमें 38 इंजीनियरिंग के विद्यार्थी, फैकेल्टी मेंबर और स्टाफ ने रक्तदान किया, जिससे 38 यूनिट रक्त एकत्र हुआ। रक्तदान करने वालों को सर्टिफिकेट, स्मृति चिह्न और गिफ्ट चेयरमैन देव मूर्ति जी और मेडिकल कालेज के डायरेक्टर एडमिनिस्ट्रेशन आदित्य मूर्ति ने प्रदान किए। इस मौके पर डा. मिलन जायसवाल, डा. प्रज्ञा भारद्वाज मौजूद रहे।

News Update Up
Author: News Update Up

Leave a Comment

READ MORE

READ MORE