Bareilly news: अवैध पटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट में बड़ी कार्यवही, 1 इंस्पेक्टर लाइन हाजिर, 4 पुलिसकर्मी निलंबित, सीओ, सीएफओ की शुरू हुई जाँच

"पटाखे से संबंधित अवैध कार्य की सूचना
देने के लिए जारी फ़ोन नंबर"

बरेली,यूपी। उत्तर प्रदेश के जिला बरेली के सिरौली क्षेत्र के कल्याणपुर में हुए बुधवार को अवैध पटाखा फैक्ट्री में बिस्फोट में कई घंटो तक राहत अभियान चला। जिसमे कई लोगो अपनों को ढूढ़ते रहे। लेकिन केवल मांस के लोथड़ो को देख आशंकित हो रहे थे। फैक्ट्री में बिस्फोट इतना भयंकर था कि उसकी आवाज़ कई किलोमीटर तक सुनी गयी।

इस हादसे में 3 महिलाओं समेत 2 मासूम बच्चों की मृत्यु हो गयी है। अब तक कुल पांच लोगों की मौत और 5 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। जिससे पांच घर जमींदोज हो गए। कल देर रात तक मारे गए बच्चो के शव एसडीआरएफ द्वारा बरामद किये गए। मृतकों आज आज पोस्टमार्टम किया जायेगा।

एसएसपी अनुराग आर्य ने संज्ञान लेते हुए इस हादसे के लिए जिम्मेदार पुलिसकर्मियों पर शख्त कार्यवाही की है। जिनमे सिरौली इंस्पेक्टर की लापरवाही के कारण उसे लाइन हाजिर किया गया और विभागीय जाँच बिठाई गई है। इसके साथ ही दो दरोगा और दो बीट सिपाहियों को भी निलंबित किया गया है। हल्का इंचार्ज नाहर सिंह , कस्बा इंचार्ज देशराज सिंह ,सिपाही अजय और सुरेंद्र कुमार भी हुए निलंबित। एसएसपी ने सीओ मीरगंज के खिलाफ जाँच के आदेश दिए हैं। वहीं इस पूरे मामले में सीएफओ बरेली की भूमिका भी संदिग्ध बताई जा रही है

पूरा मामला
एसएसपी अनुराग आर्य ने बताया कि कल्याणपुर गाँव के रेहमान शाह के घर सिरौली टोला के कौवा टोला के निवासी नाजिम और नासिर शाह बिना लाइसेंस ले पटाखा फैक्ट्री चला रहे थे। इसी घटनास्थल पर पाठकों का भण्डारण भी किया जा रहा था। नाजिम, रहमान का दामाद है। बुधवार में नासिर का भाई नाज़िर अपने और नासिर के परिवार को e-रिक्शा में लेकर अपनी ससुराल कल्याणपुर गांव में आया। यही आज की घटना का घटनास्थल है। बुधवार को ही यह पटाखे बनाने का मैटीरियल इस जगह पर लाया था, ऐसा गांव वालों का कहना है। घायल परिवारजनों द्वारा भी बताया गया है कि कल यह लोग पटाखा बनाने का मसाला अपने साथ लेकर आये थे गाँव मे यह चर्चा है कि इसके कस्बा वाले घर पर दबिश पड़ने के कारण इसके द्वारा यह काम इसके भाई नाजिर की ससुराल में शिफ्ट किया गया।

बुधवार शाम करीब चार बजे पटाखों में अचानक जोरदार धमाका हुआ, जिससे रहमान का घर और आसपास के पांच घर ध्वस्त हो गए। धमाके में रहमान के बेटे वाहिद की पत्नी तबस्सुम (44) और पड़ोसी रुखसार की पत्नी रुखसाना (28) की मौत हो गई। मलबे से एक अज्ञात महिला का शव भी मिला। तबस्सुम के दो बेटे हसन (4) और शहजान (5) मलबे में दब गए और देर रात उनके शव बरामद हुए।

अपर जिलाधिकारी ने लिया संज्ञान
अपर जिलाधिकारी (नगर) ने अवगत कराया है कि जनपद बरेली में 46 पटाखे बेचने के लाइसेंसी हैं और 4 पटाखे बनाने के लाइसेंसी हैं, जिनमें थाना सिरौली अंतर्गत कल्याणपुर हैवतपुर गॉव में हुई दुर्घटना से संबंधित परिवार या व्यक्ति का नाम नहीं है। दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति अवैध रूप से पटाखे संबंधी क्रियाकलाप कर रहे थे। भविष्य में ऐसी दुर्घटना रोकने हेतु ज़िलाधिकारी बरेली द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर 0581-2422202 जारी किया जा रहा है। जिसपर आम लोग पटाखे से संबंधित अवैध कार्य की सूचना दे सकते हैं , ताकि समय रहते उचित कार्यवाही करके ऐसी दुर्घटना को रोका जा सकें। साथ ही साथ कल से प्रशासन द्वारा इस संबंध में एक अभियान भी चलाया जायेगा ।

– टीम न्यूज अपडेट यूपी

News Update Up
Author: News Update Up

Leave a Comment

READ MORE

READ MORE