बरेली में भारत बंद को लेकर सड़कों पर उतरी हज़ारों लोगों की भीड़

महामहिम राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन
आरक्षण के अंदर आरक्षण देकर
दलित समाज को बांटने की कोशिश

बरेली,यूपी। अनुसूचित जाति और जनजाति आरक्षण में क्रीमी लेयर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ देशभर के विभिन्न संगठनों ने आज भारत बंद का आह्वान कर सड़कों पर प्रदर्शन किया। दामोदर पार्क में इकट्ठी हुई भीम आर्मी की भीड़ ने चौकी चौराहे रोड जाम कर दिया। जो पुलिस ने खुलवाया। हजारों की संख्या में पहुंच रहे हैं। भीम आर्मी भारत बंद को लेकर।

आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के विरोध में दलित और आदिवासी संगठनों ने बुधवार को ‘भारत बंद’ का आह्वान किया है। बरेली में ‘भारत बंद’ का आह्वान तो बेअसर दिखाई दिया, लेकिन आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के बैनर तले हजारों लोग सड़कों पर उतर आए।

भीम आर्मी व आजाद समाज पार्टी समेत तमाम संगठनों के लोगों ने सड़कों पर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। दोपहर करीब साढ़े 12 बजे सैकड़ों प्रदर्शनकारी चौकी चौराहे पर बैठ गए। नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। यहां से कलक्ट्रेट पहुंचे।करीब 30 मिनट तक प्रदर्शन के बाद लोग लौट गए। उधर, शाहजहांपुर और बदायूं में भी आरक्षण पर फैसले के विरोध में प्रदर्शन हो रहा है। लखीमपुर खीरी में रैली निकालकर विरोध जताया गया।

दलित समाज के कई संगठन मीरगंज , नवाबगंज , फरीदपुर , फतेहगंज पश्चिमी , फतेहगंज पूर्वी , बहेड़ी , देवचरा , रिठौरा , भोजीपुरा , सिरौली , आंवला सहित कई गांव से सेठ दामोदर स्वरूप दास पार्क में एकत्र हुए और आरक्षण में आरक्षण में को लेकर अपना विरोध जताते हुए कहा कि वह माननीय कोर्ट के फैसले से खुश नहीं है । आरक्षण के अंदर आरक्षण देकर दलित समाज को बांटने की कोशिश की जा रही है। वह इसका पुरजोर विरोध करते है। बसपा नेता रणवीर सिंह ने कहा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट के आये फैसले पर दलित समाज के लोगों में नाराजगी है। समाज नहीं चाहता है कि उनके आरक्षण में आरक्षण का वर्गीकरण किया जाए। भारतीय बौद्ध महासभा के संरक्षक ठाकुर दास प्रेमी ने कहा कि संविधान ने आरक्षण में जो व्यवस्था दी है वह ही कायम रहे। माननीय सुप्रीम कोर्ट से जो फैसला दिया है वह समाज को कतई मंजूर नहीं है।

बरेली में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में जहां कई दलित संगठन साथ में है तो भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने विरोध में समर्थन अपना समर्थन दिया है। आजाद समाज पार्टी व भीम आर्मी के नेता विकास बाबू अपने तमाम समर्थको के साथ विरोध में सेठ दामोदर दास पार्क में पहुंचे।

भीम आर्मी ने जिलाधिकारी कार्यालय पहुंच कर अनुसूचित जाती, अनुसूचित जन-जाती के आरक्षण के सन्दर्म में ज्ञापन भी दिया।

 

क्यों किया जा रहा भारत बंद?
दरअसल, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट ने जो फैसला सुनाया था, उसके खिलाफ भारत बंद का ऐलान किया गया है। 1 अगस्त को चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के नेतृत्व वाली 7 जजों की संविधान पीठ ने 6:1 के बहुमत से यह फैसला दिया था। फैसले के मुताबिक, राज्य सरकारों को एससी एसटी के भीतर उप-वर्गीकरण करने का संवैधानिक अधिकार है, इससे आरक्षण का लाभ उन्हें मिल सकेगा, जो सामाजिक और शैक्षणिक रूप से ज्यादा पिछड़े हैं।

बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध भारत बंद के बसपा के एलान के बाद तमाम दलित संगठन जिसमे भारतीय बौद्ध महासभा , आजाद समाज पार्टी काशीराम,भीम आर्मी, भारत रत्न बोधिसत्व बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जन्मोत्सव समारोह समिति सहित कई संगठन सेठ दामोदर दास पार्क में इकट्ठे हुए । वही सुरक्षा के मद्देनजर बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया।
प्रदर्शन में विकास बाबू , रणवीर सिंह , राजेश सागर , रमेश चंद्रा , डॉक्टर दुर्वेश अली अंसारी , इंजीनियर एस डी भास्कर , बी आर गौतम , यशवंत सिंह आदि मोजूद रहे।

– टीम न्यूज अपडेट यूपी

News Update Up
Author: News Update Up

Leave a Comment

READ MORE

READ MORE