बैंक अकाउंट नहीं है..लेकिन करना चाहते है UPI पेमेंट, अब कर पाएंगे बिना अकाउंट यूपीआई पेमेंट, जानिए

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन अपनी UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) में बदलाव करने को तैयार है। अपनी सर्विस को और बेहतर बनाने के लिए वह इसके अन्य प्रकार के फीचर जोड़ना चाहती है। फीचर्स जैसे कि फेस अनलॉक और एक नया प्लान, देलेगेटेड पेमेंट सिस्टम शामिल है। एनपीसीआई को इन सभी सर्विसेज को और आगे बढ़ाना है तथा हर तरह के लोगों तक पहुँचाना है। ख़ास तौर पर उन लोगों के पास जिनके पास बैंक अकाउंट नहीं है। अब सरकार भी चाहती है कि यूपीआई सर्विस को हर कोई इस्तेमाल कर सके।
अभी जिस तरह का यूपीआई सिस्टम है उसमे अगर आपको UPI सर्विसेज का लाभ लेना है तब आपके पास बैंक अकॉउंट होना जरूरी है, आपके आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से जुड़ा या लिंक होना चाहिए। आप कई ऐप्स की मदद से UPI अकाउंट बना सकते हैं और डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं. लेकिन NPCI इस सेवा को और बढ़ा रहा है ताकि जिनके पास बैंक अकाउंट नहीं है वो भी UPI का इस्तेमाल कर सकें.

क्या है Delegated Payment System?
नई डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम की मदद से परिवार के लोग एक ही UPI अकाउंट का इस्तेमाल कर सकेंगे, भले ही उनके अपने बैंक अकाउंट न हों. जैसे अगर परिवार के किसी एक सदस्य का बैंक अकाउंट है और उसमें UPI सेवा चालू है, तो बाकी लोग भी अपने फोन से उसी UPI अकाउंट से पेमेंट कर सकेंगे. ये सिर्फ बचत खातों के लिए होगा, क्रेडिट कार्ड या दूसरे कर्ज वाले खातों के लिए नहीं. जिसके नाम पर मेन अकाउंट होगा, उसके पास पूरा कंट्रोल रहेगा और वो बाकी लोगों को पेमेंट करने की इजाजत दे सकेगा.

कैसे करेगा काम?
जब ये नई सुविधा शुरू होगी तो NPCI सभी UPI यूजर्स को बताएगा कि वो अपने बचत खाते को दूसरों के इस्तेमाल के लिए सेट कर सकते हैं. यूजर्स चाहें तो इस सुविधा को चालू कर सकते हैं, जिसके बाद शायद उनकी पहचान की पुष्टि की जाएगी. एक बार ये सिस्टम चालू हो जाने पर कई लोग एक ही UPI अकाउंट से पेमेंट कर सकेंगे.

NPCI ने अभी तक लेन-देन की सीमा या अन्य खास जानकारी नहीं दी है, लेकिन उम्मीद है कि इस नई सुविधा से UPI का इस्तेमाल बहुत बढ़ जाएगा. हो सकता है कि UPI से होने वाले पेमेंट्स 25 से 30 प्रतिशत तक बढ़ जाएं।

– टीम न्यूज अपडेट यूपी

News Update Up
Author: News Update Up

Leave a Comment

READ MORE

READ MORE