गूगल वॉलेट भारत में लॉन्च हुआ है, क्यों अलग है गूगल पे से गूगल वॉलेट

Google वॉलेट अंततः भारत में उपलब्ध है। Google ने 2022 में अमेरिका में डिजिटल वॉलेट ऐप Google वॉलेट लॉन्च किया था। दो साल बाद ऐप ने आखिरकार भारतीय बाजार में अपनी जगह बना ली है। ऐप डाउनलोड के लिए Google Play Store पर उपलब्ध है। 

गूगल वॉलेट क्या है 

Google वॉलेट एक सुरक्षित और निजी डिजिटल वॉलेट है जो उपयोगकर्ताओं को बोर्डिंग पास, टिकट और बहुत कुछ जैसी रोजमर्रा की आवश्यक चीजों तक आसान पहुंच के लिए एक एकल, व्यवस्थित स्थान प्रदान करता है। 

Google वॉलेट Google Pay से किस प्रकार भिन्न है? 

भारत में Google वॉलेट ऐप भुगतान-संबंधित सुविधाओं का समर्थन नहीं करेगा। Google के अनुसार, Google वॉलेट ऐप Google Pay का ‘पूरक’ है – Google का मोबाइल भुगतान ऐप जो भारतीय उपयोगकर्ताओं की भुगतान आवश्यकताओं को पूरा करता रहेगा। Google वॉलेट वेबसाइट पर FAQ के अनुसार, Google वॉलेट एक ‘सुरक्षित और निजी डिजिटल वॉलेट’ है जो उपयोगकर्ताओं को ऐप पर साझा किए गए लॉयल्टी कार्ड, पास टिकट, चाबियाँ या आईडी तक त्वरित पहुंच प्रदान करता है। दूसरी ओर, Google Pay उपयोगकर्ताओं के लिए अपने पैसे और वित्त का प्रबंधन करने का एक तरीका है। साथ ही, Google Pay NFC तकनीक को सपोर्ट करता है जिसका उपयोग किसी भी क्रेडिट कार्ड को जोड़ने के लिए किया जा सकता है। Google वॉलेट भारत में इस फीचर ऐप का समर्थन नहीं करता है। 

वे सभी चीज़ें जो Google वॉलेट ऐप भारत में कर सकता है 

मूवी या ईवेंट टिकट सहेजें:- एंड्रॉइड उपयोगकर्ता अब आसानी से अपनी मूवी और ईवेंट टिकट अपने Google वॉलेट में जोड़ सकते हैं। 

बोर्डिंग पास एक्सेस करें:- यात्री Google वॉलेट ऐप पर अपने मोबाइल बोर्डिंग पास आसानी से सहेज सकते हैं और एक्सेस कर सकते हैं। Google Pixel डिवाइस उपयोगकर्ता केवल एक स्क्रीनशॉट लेकर और “Google वॉलेट में जोड़ें” पर टैप करके अपने बोर्डिंग पास को अपने Google वॉलेट में जोड़ सकते हैं। 

लॉयल्टी या उपहार कार्ड भुनाएं:- Google वॉलेट उपयोगकर्ताओं को उनकी लॉयल्टी और उपहार कार्ड की डिजिटल प्रतियां संग्रहीत करने और उपयोग करने की अनुमति देता है। कंपनी ने फ्लिपकार्ट, डोमिनोज़ और शॉपर स्टॉप जैसे ब्रांडों के साथ साझेदारी की है।अपने एंड्रॉइड फोन को अपने कॉर्पोरेट बैज के रूप में उपयोग करें– Google वॉलेट उपयोगकर्ता ऐप में कॉर्पोरेट बैज को संग्रहीत और एक्सेस कर सकते हैं, जिससे कार्यस्थल तक पहुंच अधिक सुविधाजनक हो जाती है। 

भौतिक दस्तावेज़ों को डिजिटाइज़ करें:- एंड्रॉइड उपयोगकर्ता बारकोड या क्यूआर कोड वाली किसी भी छवि से Google वॉलेट में नए पास बनाने में सक्षम होंगे, जैसे एयरलाइन बोर्डिंग पास, सामान टैग, या पार्किंग रसीदें।  

जीमेल से स्वचालित रूप से महत्वपूर्ण टिकट देखें:- एंड्रॉइड उपयोगकर्ता Google वॉलेट में मूवी और ट्रेन टिकट तक पहुंच सकेंगे। यदि उनके पास जीमेल में स्मार्ट वैयक्तिकरण सेटिंग्स चालू हैं, तो प्राप्त पुष्टिकरण मेल स्वचालित रूप से उनके Google वॉलेट में दिखाई देगा।  

Google ने भारत में Google वॉलेट अनुभव को सक्षम करने के लिए 20 ब्रांडों के साथ साझेदारी की है। इनमें पीवीआर और आईनॉक्स, एयर इंडिया, इंडिगो, फ्लिपकार्ट, पाइन लैब्स, कोच्चि मेट्रो, अभिबस और अन्य शामिल हैं। 

News Update Up
Author: News Update Up

Leave a Comment

READ MORE

READ MORE