जैन समाज ने रक्षाबंधन का त्योहार विशेष तरीके से मनाया

बरेली। आज रक्षा बंधन के पावन अवसर को जैन समाज ने अपनी धर्म की मान्यतानुसार श्रमण संस्कृति रक्षा दिवस और भगवान श्रेयांशनाथ जी के मोक्ष कल्याणक महोत्सव के रूप में मनाया।

शहर के दोनों ही मंदिरों में नित्य नियम पूजा उपरांत श्रद्धालुओं ने भगवान श्रेयांशनाथ जी के निर्वाण दिवस पर लाडू चढ़ाया और श्रद्धालुओं ने मंदिर जी से रक्षा सूत्र लेकर एक दूसरे को बांध कर धर्म, संस्कृति और मुनियों की रक्षा करने का संकल्प लिया। मीडिया प्रभारी सौरभ जैन ने बताया कि आज के दिवस श्री विष्णु कुमार मुनि राज ने अकांपनाचार्य मुनि सहित 700 मुनियों पर हुए उपसर्ग से रक्षा, राजा बलि से की थी। श्री महावीर निर्वाण समिति के अध्यक्ष सुरेंद्र जैन और लॉर्ड पारसनाथ ट्रस्ट के भूपेंद्र जैन ने बताया कि आज के दिवस पर धर्म, संस्कृति के लिए प्रतिबद्धता व स्वपरिवार में प्रेम बढ़े व स्वयं के आत्मा के हितार्थ व्यक्ति के संकल्पित होने के दिवस के रूप में जैन समाज पारंपरिक रूप से आज का दिवस मनाता है। नेता द्वय ने आगे बताया की आज प्रकृति के साथ छेड़छाड़ का कुपरिणाम सारा विश्व झेल रहा है, वैश्विक मनमुटाव, मतभेद और युद्ध हो रहे हैं।

पंडित विकास जैन ने कहा कि प्रकृति के अनुकूल जीवन जीएं, शुद्ध सात्विक भोजन ले, प्राणियों की रक्षा हेतु सभी को संकल्पित होना चाहिए। आज के महोत्सव में अध्यक्ष सुरेंद्र जैन, भूपेंद्र जैन, सुमन कुमार जैन, सौरभ जैन, राजेश जैन, विकास जैन बीओबी, सूरज, शेर सिंह, पंडित विकास जैन, अमित आदि उपस्थित रहे।

– टीम न्यूज अपडेट यूपी

News Update Up
Author: News Update Up

Leave a Comment

READ MORE

READ MORE