सऊदी अरब में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बीच 1,000 से अधिक हज यात्रियों की मौत

एशिया के कुछ हिस्सों में प्रचंड गर्मी जारी है, एएफपी टैली से पता चलता है कि सऊदी अरब में इस साल हज के दौरान 1,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। रिपोर्ट से पता चला कि मरने वालों में से आधे से अधिक अपंजीकृत उपासक थे जिन्होंने इस वर्ष अत्यधिक गर्मी में हज यात्रा की थी। गुरुवार को रिपोर्ट की गई नई मौतों में मिस्र से 58 लोग शामिल थे, एक अरब राजनयिक के अनुसार, जिन्होंने विवरण प्रदान किया था कि उस देश से कुल 658 मृतकों में से 630 अपंजीकृत थे।

लगभग 10 देशों ने वार्षिक तीर्थयात्रा के दौरान 1,081 मौतों की सूचना दी है, जो इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है, जिसे सभी मुसलमानों को कम से कम एक बार पूरा करना होगा। एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, ये आंकड़े आधिकारिक बयानों या अपने देशों की प्रतिक्रियाओं पर काम कर रहे राजनयिकों से आए हैं। हज की तारीखें और समय चंद्र इस्लामी कैलेंडर द्वारा निर्धारित किए जाते हैं, और एक बार फिर, यह सऊदी अरब की भीषण गर्मी के दौरान पड़ता है। इस सप्ताह की शुरुआत में, मौसम एजेंसियों ने मक्का में ग्रैंड मस्जिद में 51 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान की सूचना दी थी।

पिछले महीने प्रकाशित एक सऊदी अध्ययन के अनुसार, क्षेत्र में तापमान हर दशक में 0.4 डिग्री सेल्सियस बढ़ रहा है। जबकि इस वर्ष सऊदी अधिकारियों ने सैकड़ों हजारों अपंजीकृत तीर्थयात्रियों को हज के लिए मंजूरी दे दी, यह बताया गया कि उनमें से कई ने अभी भी उचित परमिट के बिना तीर्थयात्रा में भाग लिया। चूंकि अपंजीकृत तीर्थयात्रियों को वातानुकूलित क्षेत्रों और अन्य सुविधाओं तक पहुंच नहीं थी, इसलिए वे हीटवेव के प्रति सबसे अधिक संवेदनशील थे। एक अरब राजनयिक ने गुरुवार को एएफपी को बताया, “अराफात दिवस से पहले सुरक्षा बलों द्वारा पीछा किए जाने के बाद लोग थक गए थे।” अधिकांश तीर्थयात्रियों की मृत्यु का मुख्य कारण अत्यधिक गर्मी थी, जिससे उच्च रक्तचाप, हृदय संबंधी समस्याएं और अन्य समस्याएं पैदा हुईं।

मिस्र के अलावा, मलेशिया, पाकिस्तान, भारत, जॉर्डन, इंडोनेशिया, ईरान, सेनेगल, ट्यूनीशिया और इराक के स्वायत्त कुर्दिस्तान क्षेत्र में भी मौतों की पुष्टि की गई है, हालांकि कई मामलों में अधिकारियों ने कारण निर्दिष्ट नहीं किया है।

– टीम न्यूज अपडेट यूपी

News Update Up
Author: News Update Up

Leave a Comment

READ MORE

READ MORE