अब ग़ज़िआबाद से मेरठ का सफर मात्र आधे घंटे में, नमो भारत ट्रेन से

गाजियाबाद: मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन आज दोपहर 2 बजे यात्री परिचालन के लिए खोल दिया गया। मेरठ से साहिबाबाद पहुचने में ट्रेन को करीब 32 मिनट का समय लगा। यह दूरी 30 मिनट में तय करने का लक्ष्य है। गाजियाबाद तक यह सफर आधे घंटे से कम समय में ही पूरा होगा। आठ किलोमीटर के अतिरिक्त सेक्शन के जुड़ने के साथ ही दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का कुल 42 किलोमीटर हिस्सा अब परिचालित हो गया है, जिसमें गाजियाबाद के साहिबाबाद से लेकर मेरठ के मेरठ साउथ तक नौ स्टेशन शामिल हैं।

सुबह‌ छह बजे से रात दस बजे तक मिलेगी ट्रेन
साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक पूरे सेक्शन पर नमो भारत ट्रेनें सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेंगी। दोनों दिशाओं में पहली ट्रेन सुबह 6 बजे रवाना होगी, और आखिरी ट्रेन टर्मिनल स्टेशनों- साहिबाबाद और मेरठ साउथ- से रात 10 बजे रवाना होगी। नमो भारत ट्रेन का एकतरफा रियायती किराया साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक स्टैंडर्ड क्लास के लिए 110 रुपये और गाजियाबाद से मेरठ साउथ तक स्टैंडर्ड क्लास के लिए 90 रुपये होगा।

सबसे बड़ी पार्किंग सुविधा मेरठ साऊथ स्टेशन पर
मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन पर आरआरटीएस कॉरिडोर के उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी पार्किंग सुविधा होगी, जिससे यात्रियों की सुविधा बढ़ेगी। स्टेशन के प्रवेश/निकास द्वार के दोनों ओर स्थित दो पार्किंग स्थल लगभग 13,000 वर्ग मीटर में बनाए गए हैं इन पार्किंग स्थलों में लगभग 1,200 चार पहिया और दो पहिया वाहन खड़े हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, ऑटो-रिक्शा के लिए भी समर्पित पार्किंग उपलब्ध है।

पिक एंड ड्रॉप के लिए सुविधाजनक डिजाइन
स्टेशन को मेरठ और दिल्ली दोनों से आने वाले वाहनों के लिए आसान पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें मुख्य सड़क से सीधी पहुँच है। दिव्यङ्ग यात्रियों की सुविधा के लिए, स्टेशन में एक निर्दिष्ट पार्किंग क्षेत्र और आसान पहुँच के लिए रैंप शामिल हैं, ताकि वे नमो भारत ट्रेन में आसानी से यात्रा कर सकें।

मेरठ का पहला और खास स्टेशन है मेरठ साऊथ
मेरठ साउथ स्टेशन मेरठ का पहला स्टेशन है जिसके आस पास मोहिउद्दीनपुर, भूड़बराल, बहादुरपुर, अमीनगर, छज्जूपुर, खरखौदा, कादराबाद आदि क्षेत्र आते हैं। इस स्टेशन के सुरू होने से इन यात्रियों के लिए यात्रा आसान हो गयी है। मेरठ साउथ से नमो भारत ट्रेन सेवा शुरू होने से यात्री लगभग 30 मिनट में साहिबाबाद पहुँच सकेंगे। आरआरटीएस ट्रेनों के अलावा, यह स्टेशन मेरठ क्षेत्र के लिए स्थानीय मेट्रो सेवाएं भी प्रदान करेगा। स्टेशन में तीन प्लेटफॉर्म पर तीन ट्रैक हैं – दो नमो भारत ट्रेनों के लिए और एक मेट्रो सेवाओं के लिए। इस स्टेशन में तीन फ्लोर हैं: ग्राउंड, मेजेनाइन, कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म। इसकी लंबाई लगभग 215 मीटर, चौड़ाई 36 मीटर और ऊंचाई 22 मीटर है।

करीब 32 मिनट में मेरठ से साहिबाबाद पहुंची
हाईस्पीड और अत्याधुनिक नमो भारत ट्रेन ने करीब 32 मिनट में मेरठ से साहिबाबाद तक यात्रा पूरी की। 155 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन ने 42 किमी सफर पूरा किया।  सोमवार को रक्षा बंधन के मौके पर मेरठ और साहिबाबाद के बीच हर 15 मिनट पर ट्रेन उपलब्ध होगी। बहनों के लिए एनसीआरटीसी की ओर से यह बड़ा तोहफा है। रक्षा बंधन के पर्व को देखते हुए एनसीआरटीसी ने बिना किसी सेरेमोनियल उदघाटन कार्यक्रम के ही ट्रेन का मेरठ तक संचालन शुरू कर दिया है। इससे पहले नमो भारत ट्रेन साहिबाबाद से मोदीनगर तक संचालित हो रही थी।

जून, 2025 तक पूरा होगा दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर
30 हजार, 274 करोड़ रुपये की लागत से दिल्ली – मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर बनकर तैयार होगा। इसके जून, 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है। दिल्ली में सराय काले खां से मेरठ मोदीपुरम तक पूरे कॉरिडोर की लंबाई 82.15 किमी है। अभी साहिबाबाद से मेरठ साऊथ तक 42 किमी कॉरिडोर ऑपरेशनल हुआ है। यानी करीब आधा। इस कॉरिडोर में 68.03 किमी का ट्रैक एलीवेटेड और 14.12 किमी अंडरग्राउंड रहेगा। इस रूट पर रेपिड रेल यूपी में 68 और दिल्ली में 14 किमी दौड़ेगी।

303 दिन में मेरठ पहुंची नमो भारत ट्रेन
नमो भारत ट्रेन का उदघाटन 20 अक्टूबर, 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन से किया था। उस समय दुह‌ाई तक केवल 17 किमी का रूट ऑपरेशनल किया गया था। प्रधानमंत्री ने साहिबाबाद से दुहाई और दुहाई से साहिबाबाद का सफर भी हाईस्पीड ट्रेन में किया था और इसमें उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी लेने के साथ ही टैक्नीकल स्टाफ से भी बात की थी। 5 मार्च, 2024 को दुह‌ाई से 17 किमी और आगे बढते हुए मोदीनगर तक नमो भारत ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया। शुभारंभ से 303 दिन पूरे करने के साथ ही 18 अगस्त, 2024 को हवा से बातें करने वाली यह ट्रेन मेरठ साऊथ स्टेशन तक पहुंच गई। मेरठ साऊथ से मोदीपुरम और इधर साहिबाबाद से सराय काले खां तक का कॉरिडोर ‌‌विभिन्न चरणों में ऑपरेशनल करते हुए जून, 2025 तक प्रोजेक्ट पूरा करने की तैयारी है।

सोमवार से हर 15 मिनट पर मिलेगी नमो भारत
सोमवार से दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल सेवा सुबह 6 से रात 10 बजे तक उपलब्ध रहेगी। एनसीआरटीसी अधिकारियों के अनुसार मेरठ साउथ से साहिबाबाद के बीच की दूरी 100 से 160 किमी प्रति घंटे की स्पीड के साथ 30 मिनट में पूरा करने का लक्ष्य है। मेरठ से साहिबाबाद की पहली ट्रिप 32 मिनट में पूरी कर ली गई।  करेगी। मेरठ साऊथ मेरठ का पहला स्टेशन है। इसी स्टेशन पर मेरठ मेट्रो इस कॉरिडोर को कनेक्ट कर करेगी।  मेरठ साउथ से मोदीपुरम तक का सफर भी रेपिड रेल जल्दी पूरा करेगी।

किराए के बारे में भी जानें
साहिबाबाद से मेरठ साऊथ तक स्टैंडर्ड क्लास में 110 रुपये और प्रीमियम क्लास में 220 रुपये लगेगा। इस रूट पर न्यूनतम टिकट 20 रुपये का है और अधिकतम 220 रुपये का। हर स्टेशन का एक कोड दिया गया है। गाजियाबाद और मेरठ के बीच स्टैंडर्ड क्लास का किराया केवल 90 रुपये होगा।

– टीम न्यूज अपडेट यूपी

News Update Up
Author: News Update Up

Leave a Comment

READ MORE

READ MORE