कैशलेश को बढ़ावा देने के लिए राजस्व निरीक्षकों को किया पॉस मशीनों का वितरण

बरेली। नगर निगम बरेली ने अपने खजाने में बढ़ोत्तरी करने के लिए कैशलेस इंडिया की तरफ कदम बढ़ाया है तो साथ ही डिजिटल माध्यमों का प्रयोग करते हुए टैक्स विभाग को भी आधुनिक किया है। इसी के चलते नगर निगम प्रशासन द्वारा अपने राजस्व निरीक्षकों को पॉस मशीन का वितरण किया जिसके माध्यम से अब निगम का टैक्स अदा करने के लिए उपभोक्ताओं को ऑनलाइन सुविधा का लाभ दिया जा सकता है।

बरेली नगर निगम द्वारा कैशलेस इंडिया को बढ़ावा देते हुए निगम के टैक्स विभाग को डिजिटल किया है। जिससे अब प्रॉपर्टी टैक्स को डिजिटल पॉस मशीन से भी प्राप्त किया जा सकेगा। निगम के इस फैसले के बाद के बाद महापौर कार्यालय में महापौर उमेश गौतम और नगर आयुक्त निधि गुप्ता वत्स द्वारा समस्त राजस्व निरीक्षकों को पॉस मशीन का वितरण किया गया। इस दौरान मुख्य कर निर्धारण अधिकारी प्रदीप कुमार मिश्रा, कर निर्धारण अधिकारी राजवीर सिंह, कर अधीक्षक मुन्ना राम मौजूद रहे। तो स्मार्ट बरेली में अब स्मार्ट माध्यमों से टैक्स की रिकवरी की जाएगी जो निगम के खजाने में बढ़ोत्तरी में सहायक सिद्ध होगी। इतना ही नहीं नगर निगम द्वारा बैंक और बड़ौदा से भी समझौता करार किया गया है जिसके माध्यम से बॉब बैंक के मिनी ब्रांच पर भी टैक्स जमा किया जा सकेगा। मशीन प्राप्त करने वालों में राजस्व निरीक्षक खुशबू भरद्वाज, पूजा गुप्ता, सलमान बेग, राजेंद्र सिंह, तुषार श्रीवास्तव, तुषार सिंह, प्रमोद भारती, शुभम राजपूत में शामिल थे।

इस मौके पर नगर निगम महापौर के समक्ष कर समाहर्ताओं के पदनाम को बदल कर राजस्व निरीक्षक श्रेणी 02 किये जाने का भी मुद्दा उठाया गया तो महापौर ने जल्द ही इस मामले को तलब करते हुए नगर आयुक्त से वार्ता के बाद शासन को पत्र भेजे जाने की बात को भी कहा। इसी के साथ नगर निगम प्रॉपर्टी टैक्स में दिक्कतों को लेकर महापौर उमेश गौतम द्वारा लोगों से भी अपील की गई जिनके बिलों में कुछ गड़बड़ी हैं वो अपने बिलों में आपत्ति फॉर्म भर कर उसको निस्तारण के लिए जमा कर सकते हैं तो साथ ही नगर निगम के प्रॉपर्टी टैक्स को भी ऑनलाइन माध्यम से जमा करने को महापौर द्वारा जोर दिया गया। तो बता दें की उपभोक्ताओं को ऑनलाइन माध्यम से टैक्स जमा करने पर एक प्रतिशत अतिरिक्त छूट का भी प्रावधान है जबकि कॅश काउंटर पर जमा करने पर उपभोक्ता को निश्चित 10 फीसदी छूट ही प्राप्त हो सकेगी।

 

– टीम न्यूज अपडेट यूपी

News Update Up
Author: News Update Up

Leave a Comment

READ MORE

READ MORE