सड़क निर्माण का डिजाइन आर्किटेक्ट से बनवाना पड़ा महंगा, भुगतान पर उठे सवाल

बरेली,यूपी। सीधी सड़क का डिजाइन आर्किटेक्ट से तैयार कराने के साथ ही इसके लिए डेढ़ लाख रुपये से अधिक का भुगतान करने का मामला सामने आया है। शिकायतकर्ता ने सीसी सड़क और नाली के निर्माण में भी गड़बड़ी के आरोप लगाए हैं। हालांकि, इन सवालों पर निगम के अधिकारी मौन साधे हुए हैं।
रुहेलखंड उद्योग व्यापार मंडल के राजकुमार मेहरोत्रा, राजेश तिवारी, अधिवक्ता चंद्र प्रकाश गुप्ता ने मामले की शिकायत नगर निगम में की है। उनके मुताबिक बीते वर्ष निगम ने फूल चौराहे से बड़ा बाजार होते हुए किला क्रॉसिंग, तिलक इंटर कॉलेज तक नाली की मरम्मत और तारकोल की सड़क बनवाई थी। इस पूरे प्रोजेक्ट पर डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक धनराशि खर्च की गई।

निगम में मुख्य अभियंता, एक्सईएन, एई, जेई जैसे विशेषज्ञ होने के बावजूद सड़क का डिजाइन आर्किटेक्ट से तैयार कराया गया। इसके लिए 1.76 लाख रुपये खर्च किए गए। उन्होंने इस सवाल उठाते हुए कहा है कि सड़क निर्माण – पीडब्ल्यूडी के शेड्यूल पर होता है। लंबाई-चौड़ाई की नापजोख निगम के कर्मचारी करते हैं। इसमें आर्किटेक्ट की कोई आवश्यकता नहीं है। आरोप है कि निर्माण के दौरान जेई लोकसभा चुनाव की ड्यूटी में थे, जबकि नियमों के मुताबिक उन्हें निर्माण स्थल पर मौजूद रहना चाहिए था।

नहीं बनाई नाली, सीसी सड़क में सरिया भी नहीं
शिकायत में यह भी बताया गया है कि इस प्रोजेक्ट में नाली का निर्माण भी होना था। इसके लिए 6.40 लाख रुपये का प्रावधान किया गया था। वहीं, आरसीसी कार्य के लिए 12.46 लाख रुपये का एस्टीमेट में प्रावधान था, लेकिन नाली का निर्माण कहीं हुआ है तो कहीं पुरानी नाली ही है। सीसी सड़क निर्माण में सरिया का इस्तेमाल भी नहीं किया गया है।

इस मामले में अभी पत्र प्राप्त नहीं हुआ है। कई लोगों ने इस मामले में पूछा है, लेकिन पत्र आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। ऐसा हुआ है तो मामले की जांच कराई जाएगी। प्रोजेक्ट की फाइल देखने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। मनीष अवस्थी, मुख्य अभियंता

– टीम न्यूज अपडेट यूपी

News Update Up
Author: News Update Up

Leave a Comment

READ MORE

READ MORE