सपा ने ‘संविधान-मानस्तंभ’ स्थापना दिवस मनाया

बरेली। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निर्देश पर आज पूरे उत्तर प्रदेश के पार्टी मुख्यालयों पर आज ” संविधान मान स्तम्भ दिवस” के रूप में मनाया गया। इसी कड़ी में बरेली पार्टी कार्यालय पर जिलाध्यक्ष शिवचरन कश्यप की अध्यक्षता में कार्यक्रम आहूत हुआ। इस मौके पर बड़ी संख्या में कार्यक्रम में सपा पदाधिकारी गण मौजूद रहे।
इस अवसर पर जिलाध्यक्ष शिवचरन कश्यप ने कहा ‘आरक्षण दिवस’ 26 जुलाई को समाजवादी पार्टी ने ‘संविधान-मानस्तंभ’ के ‘स्थापना दिवस’ के रूप में मनाने का विनम्र निर्णय लिया है क्योंकि इसी दिन महात्मा ज्योतिबा फुले द्वारा संकल्पित ‘आरक्षण’ को कोल्हापुर के परम आदरणीय-अनुकरणीय श्रीमंत महाराज राजर्षि छत्रपति शाहूजी महाराज ने अपने कोल्हापुर राज्य में लागू करके, आरक्षण का शुभारंभ किया था। सामाजिक न्याय की भावना को आरक्षण के रूप में इसी दिन अमल में लाया गया था, जो आगे चलकर बाबासाहब भीमराव अंबेडकर जी के सद्प्रयासों से हमारे संविधान में एक जनाधिकार के रूप में सामाजिक न्याय को सुनिश्चित करने का मूल आधार बना और देश के लोकतंत्र की स्थापना का मूल सिद्धांत भी। इसी परिप्रेक्ष्य में महानगर अध्यक्ष शमीम खाँ सुल्तानी ने कहा ‘संविधान-मानस्तंभ’ की स्थापना का इससे अधिक ऐतिहासिक अवसर और क्या हो सकता है, क्योंकि विचार को सही में लागू करना ही तो सबसे बड़ा और प्रभावशाली उदाहरण होता है, जो श्रीमंत महाराज राजर्षि छत्रपति शाहूजी महाराज जी ने कर दिखलाया था।
आज की ऐतिहासिक तारीख पर 26 जुलाई को पार्टी के लखनऊ कार्यालय में ‘संविधान-मानस्तंभ’ की स्थापना की गई , जिसमें भारत के संविधान की एक प्रति की स्थापना की गई है ताकि ‘पीडीए-प्रकाशस्तंभ’ के रूप में ‘भारत का संविधान’ हमारे सामाजिक न्याय का मार्ग सदैव प्रकाशित और प्रशस्त करता रहें।
वहीं बाबा साहब अम्बेडकर वाहिनी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेन्द्र सोनकर ने कहा कि अखिलेश यादव बधाई के पात्र जो पीडीए के रूप में छत्रपति शाहू महाराज की दिखाई राह को बाबा साहब अम्बेडकर जी के दिए संविधान की ताकत से मजबूत करने की मुहिम छेडे हुए है।
कार्यक्रम में ज़िला उपाध्यक्ष रविन्द्र यादव, महासचिव पंडित दीपक शर्मा, संजीव दंन्नू, खालिद खाँ, डॉ. जीराज़ यादव, सुजीत भारती, सूरज यादव, ब्रजेश श्रीवास्तव, राजेश मौर्या, जितेंद्र मुंडे, लोधी महेंद्र राजपूत, धीरज यादव हैप्पी, परवेज़ यार खाँ, नाज़िम कुरैशी, अभिषेक यादव, छेदा लाल लोधी, अहमद खान टीटू, रणवीर सिंह जाटव, सय्यद ज़मील अहमद, रेहान अंसारी, विजय कुमार, जमुना प्रसाद एड., अनूप सागर, हिमांशु सोनकर, अमर राठौर, मोहसिन खान, नीरज गुप्ता आदि प्रमुख पदाधिकारी मौजूद रहे।

– टीम न्यूज अपडेट यूपी

News Update Up
Author: News Update Up

Leave a Comment

READ MORE

READ MORE