नेगेटिव लोगों से रहें दूर, जानिए UPSC की तैयारी को लेकर सृष्टि जयंत देशमुख का क्या है कहना

यूपीएससी सिविल सेवा में सफलता प्राप्त करने के लिए दिशा निर्देश के साथ अच्छे माहौल की जरूरत होती है। IAS सृष्टि जयंत देशमुख (Srushti Jayant Deshmukh) ने प्रथम प्रयास में अपनी कड़ी मेहनत के दम पर यूपीएससी परीक्षा क्रैक कर लिया। दिलचस्प बात ये है कि उन्होंने बिना किसी कोचिंग के 5वीं रैंक हासिल की है। सृष्टि देशमुख हमेशा अभ्यर्थियों को निरंतर मेहनत करने की सीख देती हैं। आइए, जानते हैं उनका सक्सेस मंत्र-

नेगेटिव लोगों को करें इग्नोर
सृष्टि जयंत देशमुख का मानना है कि यूपीएससी की तैयारी के दौरान आपको नेगेटिव लोगों से पूरी तरह दूरी बना लेनी चाहिए। ऐसे लोग आपको बार-बार डिमोटिवेट करेंगे और इससे आपकी तैयारी और सेल्फ कॉन्फिडेंस पर बुरा असर पड़ेगा। बेहतर होगा कि आप इन्हें इग्नोर करें और अपनी तैयारी पर फोकस करें। सृष्टि के मुताबिक ऐसे लोग सफलता में बाधा बन सकते हैं, इसलिए सावधान रहें और मन लगाकर कड़ी मेहनत करें।

खुद का ध्यान रखें (Success Mantra)
सृष्टि का मानना है कि आप यूपीएससी की तैयारी के दौरान खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखें। उनके मुताबिक अगर आप अपनी पढ़ाई के साथ-साथ योग और मेडिटेशन करेंगे तो आपके लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित होगा।

निरतंर कोशिश करें
इसके अलावा आप को शांत रहकर कड़ी मेहनत करनी होगी। सृष्टि कहती हैं कि सही दिशा में मेहनत करने से आप जल्दी लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं। वे कहती हैं कि अगर आप समर्पित होकर तैयारी कर रहेंगे तो मंजिल जरूर मिल जाएगी।

कौन हैं सृष्टि देशमुख (IAS Srushti Jayant Deshmukh)
सृष्टि मध्य प्रदेश के भोपाल की रहने वाली हैं। वे बचपन से ही पढ़ाई में होशियार थीं। उनकी शुरुआती पढ़ाई भोपाल के कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल से हुई है। 10वीं में सृष्टि को 10 CGPA और 12वीं में 93 प्रतिशत अंक आए थे। 12वीं के बाद उन्होंने इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिला लिया। इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान सृष्टि के मन में सिविल सेवा में जाने का ख्याल आया। 2018 की यूपीएससी परीक्षा में उन्होंने 5वीं रैंक हासिल की थी। वे अपने बैच की फीमेल टॉपर थीं।

– टीम न्यूज अपडेट यूपी

News Update Up
Author: News Update Up

Leave a Comment

READ MORE

READ MORE