शेयर मार्केट में कंपाउंडिंग ग्रोथ की ताकत समझें, 35 साल की उम्र में भी इस तरह मामूली अमाउंट भी इन्वेस्ट करेंगे तो जल्दी बन जाएंगे करोड़पति

शेयर मार्केट में निवेश करके कई लोगों ने बड़ी कमाई की है। इनमें स्टार इन्वेस्टर्स के अलावा आम निवेशक भी हैं, जिन्होंने शेयर बाज़ार से वेल्थ क्रिएट की है। शेयर बाज़ार से पैसा कमाने वाले सफल निवेशकों में दो बातें कॉमन हैं। एक तो सही समय पर सही जगह निवेश किया। दूसरी बात यह कि निवेश करने के बाद धैर्य रखा और अपने निवेशक को उस लेवल तक जाने दिया, जहां असली वेल्थ क्रिएट होती है। अगर आप निवेश करने में लेट हो गए हैं तो अब भी बाज़ार में इतनी गुंजाइश है कि आप 35 साल की उम्र में भी इन्वेस्टमेंट की शुरुआत करके करोड़पति बन सकते हैं।

म्यूचुअल फंड से करें निवेश
आम निवेशकों के लिए सीधे शेयर बाज़ार में जाना अधिक जोखिम भरा हो सकता है, इसलिए म्यूचुअल फंड एसआईपी के माध्यम से निवेश करें।
म्यूचुअल फंड के साथ करोड़ों का फंड बनाना संभव है। अगर आप निवेश करने में देर कर रहे हैं और आपकी उम्र 30 के भी पार है तो भी आप म्यूचुअल फंड में निवेश करके एक करोड़ का रिटायरमेंट फंड बना सकते हैं। म्यूचुअल फंड उन निवेशकों के लिए आदर्श हैं जो अपनी संपत्ति बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन उनके पास शेयर बाजार पर रिसर्च करने की इच्छा या समय नहीं है और वे केवल छोटे अमाउंट का निवेश करना चाहते हैं। जबकि कई लोग केवल MF स्कीम्स द्वारा दिए गए पिछले रिटर्न को ध्यान में रखते हैं, यह योजना के भविष्य के प्रदर्शन की गारंटी नहीं है। इसके अलावा जो निवेशक अपनी म्यूचुअल फंड निवेश यात्रा शुरू करना चाहते हैं उन्हें पता होना चाहिए कि MF स्कीम्स में गारंटीकृत या सुनिश्चित रिटर्न प्रोडक्ट नहीं हैं। मार्केट रिस्क हमेशा आपके निवेश के साथ इन्वॉलव्ड रहेगी। म्यूचुअल फंड यूनिट में निवेश में इन्वेस्टमेंट रिस्क भी शामिल होते हैं, जैसे ट्रेडिंग वॉल्यूम, सेटलमेंट रिस्क, लिक्विडिटी, रिस्क, मूलधन की संभावित हानि सहित डिफ़ॉल्ट रिस्क। शेयर मार्केट में कंपाउंडिंग ग्रोथ की ताकत समझें, 35 साल की उम्र में भी इस तरह मामूली अमाउंट भी इन्वेस्ट करेंगे तो जल्दी बन जाएंगे करोड़पति

शेयर बाज़ार से पैसा कमाने वाले सफल निवेशकों में दो बातें कॉमन हैं। एक तो सही समय पर सही जगह निवेश किया। दूसरी बात यह कि निवेश करने के बाद धैर्य रखा और अपने निवेशक को उस लेवल तक जाने दिया, जहां असली वेल्थ क्रिएट होती है।

शेयर मार्केट में कंपाउंडिंग ग्रोथ की ताकत समझें, 35 साल की उम्र में भी इस तरह मामूली अमाउंट भी इन्वेस्ट करेंगे तो जल्दी बन जाएंगे करोड़पति
शेयर मार्केट में निवेश करके कई लोगों ने बड़ी कमाई की है। इनमें स्टार इन्वेस्टर्स के अलावा आम निवेशक भी हैं, जिन्होंने शेयर बाज़ार से वेल्थ क्रिएट की है। शेयर बाज़ार से पैसा कमाने वाले सफल निवेशकों में दो बातें कॉमन हैं। एक तो सही समय पर सही जगह निवेश किया। दूसरी बात यह कि निवेश करने के बाद धैर्य रखा और अपने निवेशक को उस लेवल तक जाने दिया, जहां असली वेल्थ क्रिएट होती है।
अगर आप निवेश करने में लेट हो गए हैं तो अब भी बाज़ार में इतनी गुंजाइश है कि आप 35 साल की उम्र में भी इन्वेस्टमेंट की शुरुआत करके करोड़पति बन सकते हैं।

म्यूचुअल फंड से करें निवेश
आम निवेशकों के लिए सीधे शेयर बाज़ार में जाना अधिक जोखिम भरा हो सकता है, इसलिए म्यूचुअल फंड एसआईपी के माध्यम से निवेश करें।
म्यूचुअल फंड के साथ करोड़ों का फंड बनाना संभव है। अगर आप निवेश करने में देर कर रहे हैं और आपकी उम्र 30 के भी पार है तो भी आप म्यूचुअल फंड में निवेश करके एक करोड़ का रिटायरमेंट फंड बना सकते हैं। म्यूचुअल फंड उन निवेशकों के लिए आदर्श हैं जो अपनी संपत्ति बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन उनके पास शेयर बाजार पर रिसर्च करने की इच्छा या समय नहीं है और वे केवल छोटे अमाउंट का निवेश करना चाहते हैं।

जबकि कई लोग केवल MF स्कीम्स द्वारा दिए गए पिछले रिटर्न को ध्यान में रखते हैं, यह योजना के भविष्य के प्रदर्शन की गारंटी नहीं है। इसके अलावा जो निवेशक अपनी म्यूचुअल फंड निवेश यात्रा शुरू करना चाहते हैं उन्हें पता होना चाहिए कि MF स्कीम्स में गारंटीकृत या सुनिश्चित रिटर्न प्रोडक्ट नहीं हैं। मार्केट रिस्क हमेशा आपके निवेश के साथ इन्वॉलव्ड रहेगी। म्यूचुअल फंड यूनिट में निवेश में इन्वेस्टमेंट रिस्क भी शामिल होते हैं, जैसे ट्रेडिंग वॉल्यूम, सेटलमेंट रिस्क, लिक्विडिटी, रिस्क, मूलधन की संभावित हानि सहित डिफ़ॉल्ट रिस्क।

म्यूचुअल फंड एसआईपी कैलकुलेटर
अगर आप 30 के दशक के मध्य में हैं, यानी 35 की उम्र की ओर बढ़ रहे हैं और 1 करोड़ रुपये का फंड बनाने के उद्देश्य से म्यूचुअल फंड में निवेश करने का फैसला करते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। आपको सही स्कीम तय करने और हर महीने सही रकम निवेश करने की ज़रूरत है।

म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर के अनुसार 35 वर्ष की आयु वाले किसी व्यक्ति को अपने MF निवेश पोर्टफोलियो को 1 करोड़ रुपये तक बढ़ाने के लिए SIP के माध्यम से नियमित रूप से निवेश करने की आवश्यकता है। MF SIP कैलकुलेटर किसी भी स्कीम्स द्वारा स्टैंडर्ड रिटर्न के रूप में 12 प्रतिशत का रिटर्न काउंट करते हैं। इस रेट पर 35 वर्षीय निवेशक को SIP के माध्यम से हर महीने केवल 5300 रुपये निवेश करने होंगे तो 60 साल की उम्र तक यह निवेश बढ़कर एक करोड़ रुपए हो सकता है।

12 प्रतिशत के कंपाउंडिंग रिटर्न के साथ 25 साल बाद उनकी जमा पूंजी बढ़कर 1,00,57,466 रुपये हो जाएगी। इसमें से 15,90,000 रुपये निवेश राशि है जबकि 84,67,466 रुपये अनुमानित रिटर्न है। अगर कोई म्यूचुअल फंड स्कीम 12 फीसदी से ज्यादा रिटर्न देती है तो 1 करोड़ रुपये की जमा पूंजी का लक्ष्य 25 साल से पहले ही हासिल किया जा सकता है।

– टीम न्यूज अपडेट यूपी

News Update Up
Author: News Update Up

Leave a Comment

READ MORE

READ MORE